लखीमपुर कांड: गरमाई सियासत, रोके जा रहे नेता; कहीं धरना तो कहीं झड़प

लखीमपुर में हिंसा

लखनऊ। लखीमपुर खीरी के तिकुनिया इलाके में कल रविवार को किसानों के उपद्रव के बाद भड़की हिंसा में आठ लोगों की मौत के बाद राजनीति गरमा गई है। विपक्षी दल के कुछ नेता सरकार की घेराबंदी की तैयारी में लखीमपुर पहुंचे हैं। कुछ आज पहुंचने की तैयारी में हैं।

लखीमपुर में धारा 144 लागू होने के बाद भी नेता पहुंचने के प्रयास में हैं। किसान नेता राकेश टिकैत तो लखीमपुर खीरी पहुंच गए हैं जबकि कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी, आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह व भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर को सीतापुर में रोका गया है।

सपा प्रमुख पूर्व सीएम अखिलेश यादव को लखनऊ में ही उनके आवास पर रोका गया है, जबकि छत्तसीगढ़ के सीएम भूपेश बघेल व पंजाब के उप-मुख्यमंत्री रंधावा को लखनऊ एयरपोर्ट पर रोकने का निर्देश है।

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के साथ बड़े पुलिस अधिकारी तथा अपर मुख्य सचिव देवेश चतुर्वेदी व कृषि उत्पादन आयुक्त लखीमपुर में मौजूद हैं। जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है।

लखीमपुर जिला प्रशासन की किसान नेता राकेश टिकैत के साथ दो दौर की वार्ता के बाद अब तीसरे दौर की वार्ता भी जारी है। चार किसानों की मृत्यु के मामले में केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के पुत्र आशीष मिश्रा सहित 14 लोगों के खिलाफ केस भी दर्ज किया गया है।

घर के बाहर धरने पर बैठे अखिलेश व राम गोपाल यादव

लखनऊ में लखीमपुर खीरी जाने के रोकने के विरोध में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव विक्रमादित्य मार्ग पर अपने आवास के बाहर धरने पर बैठे हैं। अखिलेश यादव लखीमपुर खीरी जाने की जिद पर अड़े हैं।

उनके साथ पार्टी के मुख्य राष्ट्रीय महासचिव प्रो. राम गोपाल यादव भी धरने पर बैठे हैं। पुलिस ने अखिलेश यादव को हाउस अरेस्ट किया है। उनके घर के बाहर भारी संख्या में पुलिस फोर्स लगी हुई है।

अखिलेश यादव ने कहा कि हाउस अरेस्ट में घर में बैठने से अच्छा है सड़क पर बैठूं। अखिलेश का आरोप है कि हम शांति से धरना दे रहे है, पुलिस अपनी जीप में आग लगा रही है।

आज भी लखीमपुर पहुंचने की जुगत में नेता

सरकार की घेराबंदी करने के लिए विपक्षी दलों के नेताओं ने लखीमपुर कूच का एलान कर दिया है। वहीं सरकार भी विपक्ष के मंसूबों को नाकाम करने में जुट गई है। सोमवार तड़के तीन बजे लखीमपुर जाने की तैयारी में जुटे बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्र को हाउस अरेस्ट कर लिया गया।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के लखीमपुर खीरी के दौरे के मद्देनजर लखनऊ में उनके आवास के बाहर सुरक्षा बल तैनात किया गया है। उनके आवास के बाहर उनके समर्थक भी जुटे हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी, राष्ट्रीय लोक दल अध्यक्ष जयंत चौधरी और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर भी सोमवार सुबह घटनास्थल पर पहुंचने की तैयारी कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button