युद्धग्रस्त सीरिया के राष्ट्रपति चुनाव में लगातार चौथी बार बशर अल-असद की धमाकेदार जीत

Syrian President Bashar al-Assad

दमिश्क। युद्धग्रस्त सीरिया में एक बार फिर से राष्ट्रपति बशर अल-असद को सत्ता मिल गई है। गुरुवार को अधिकारियों ने कहा कि सीरिया में बशर अल-असद को चौथी बार राष्‍ट्रपति चुन लिया गया है।

इसी 26 मई को हुए चुनाव के अधिकारिक परिणामों में बशर अल-असद को करीब एक करोड़ 42 लाख वोट मिले।

इस लैंडस्लाइड जीत के बाद से युद्धग्रस्त सीरिया में बशर अल-असद के एक बार फिर से अगले सात साल तक के लिए राष्‍ट्रपति बने रहने का रास्‍ता साफ हो गया है। इस बीच पश्चिम देशों ने सीरिया के चुनाव को खारिज कर दिया है और कहा कि यह न तो स्‍वतंत्र तरीके से हुआ है और न ही निष्‍पक्ष है।

हाालांकि, चुनाव में असद की जीत को लेकर कोई संदेह में नहीं था, क्योंकि करीब 18 मिलियन लोग वोट देने के योग्य थे, मगर 10 साल पुराने संघर्ष से तबाह हुए देश में विद्रोहियों या कुर्द नेतृत्व वाले सैनिकों द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों में मतदान नहीं हुआ।

विपक्षी दलों और पश्चिमी देशों ने इस चुनाव को खारिज कर दिया है। पांच दशक से इस पद पर असद के परिवार के सदस्य ही काबिज रहे हैं। राष्ट्रपति पद के लिए इस बार दो और उम्मीदवार मैदान में थे, जिनके नाम हैं अब्दुल्ला सालौम अब्दुल्ला और महमूद अहमद मैरी।

उधर, बाइडन प्रशासन ने कहा है कि वह सीरिया में चुनाव के परिणाम को तब तक मान्यता नहीं देगा जब तक कि संयुक्त राष्ट्र और सीरियाई समाज के सभी प्रतिनिधियों की निगरानी में निष्पक्ष मतदान नहीं होता।

विदेशों में रहने वाले सीरियाई लोगों ने पिछले हफ्ते मतदान किया था। यहां पर असद वर्ष 2000 से सत्ता में हैं। इससे पहले 30 वर्ष तक यहां उनके पिता हाफेज का शासन था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button