शिमला: गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का बेहतरीन डेस्टिनेशन, जानें खास जगहें

6 Shimla tourist places you must visit during the winters! - RailYatri Blog

गर्मियों की छुट्टियों में अगर आप भी कही घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला एक बेहतरीन डेस्टिनेशन हैं। चिलचिलाती गर्मी में सुकून और ठंडक भरे पल बिताने के लिए शिमला काफी अच्छी जगह है।

शिमला ही क्यों?

यूं तो घूमने के लिए कई सारी जगह हैं, लेकिन अगर आप ठंडक का मजा लेना चाहते हैं तो शिमला एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। यह जगह हर तरह की छुट्टियों के लिए एकदम सही है।

हनीमून मनाने वालों से लेकर ऐडवेंचर एक्टिविटी करने वालों तक, ये शहर लोगों को अपनी ओर खूब आकर्षित करता है। यहां का खूबसूरत बाजार भी आपको खूब पसंद आएगा। अगर आप बजट में ट्रिप को पूरा करना चाहते हैं तो भी ये काफी अच्छी जगह है।

कैसे पहुंचे शिमला

शिमला पहुंचना बहुत आसान है। ये शहर सड़क, हवाई या ट्रेन से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा है। आप अपने कम्फर्ट और बजट के मुताबिक यहां पहुंचने के साधन को चुन सकते हैं।

शिमला में घूमने की जगह

1-मॉल रोड

मॉल रोड शिमला का फेमस शॉपिंग स्ट्रीट है, जहां पर कैफे, रेस्तरां और सोशल हैंगआउट स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच काफी फेमस है।

2-जाखू हिल्स

शिमला के पास ये ये ऊंची चोटी है जो अल्पाइन पेड़ों से घिरी है। यहां से आपको बेहद खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे।

3-क्राइस्ट चर्च

यह उत्तरी भारत का दूसरा सबसे पुराना चर्च है, जो 1857 का है। ये चर्च रिज पर स्थित शिमला के प्रमुख स्थलों में से एक है।

4-तारा देवी मंदिर

तारा पर्वत नामक पहाड़ी के ऊपर स्थित यह मंदिर लगभग 250 वर्ष पुराना माना जाता है। देवी तारा, तिब्बती बौद्धों की देवी और देवी दुर्गा की नौ बहनों में से एक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button