WhatsApp पर आए ऐसे मैसेज को तुरंत करें डिलीट, वर्ना हो जाएगा फ्रॉड

whatsapp

WhatsApp दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप है। अब जिसकी दुनिया में सबसे ज्यादा मांग होती है, उसी के नाम पर सबसे ज्यादा फ्रॉड भी होता है।

व्हाट्सएप के साथ भी यही हो रहा है। WhatsApp के नाम पर तो आए दिन फ्रॉड होते रहते हैं। इसी क्रम में व्हाट्सएप के नाम पर चल रहे एक बड़े फ्रॉड के बारे में जानकारी मिली है।

ऐसे हो रहा है फ्रॉड

दरअसल इस बार साइबर ठगों ने एक नया तरीका निकाला है। ये ठग लोगों को व्हाट्सएप सपोर्ट के नाम से मैसेज कर रहे हैं। ऐसे में लोगों को लग रहा है कि कंपनी ने खुद उनसे संपर्क किया है और वो अपनी जानकारी दे रहे हैं।

ये ठग व्हाट्सएप सपोर्ट के नाम पर लोगों को जो मैसेज भेज रहे हैं, उनमें एक वेब लिंक भी है जिस पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुल रहा है जिसमें यूजर्स से उनकी निजी जानकारी मांगा जा रहा है।

वेरिफाईड प्रोफाइल का हो रहा इस्तेमाल

ये ठग इतने शातिर हैं कि ये व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट के वेरिफाईड अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे हैं। अब जब ये लोगों को व्हाट्सएप सपोर्ट के नाम पर मैसेज रहे हैं तो लोगों को वेरिफाईड अकाउंट दिख रहा है और उन्हें लग रहा है कि व्हाट्सएप ने वाकई उन्हें मैसेज किया है।

जबकि सच्चाई यह है कि व्हाट्सएप कभी किसी यूजर्स को मैसेज नहीं करता है और कभी किसी फीचर को लेकर मैसेज करता भी है तो निजी जानकारी नहीं मांगता है। तो अब आपके लिए यही बेहतर है कि ऐसे मैसेज को तुरंत डिलीट कर दें और दूसरों को भी इसके बारे में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button