एक अच्छा वातावरण बच्चे में मोटापे के जोखिम को करता है कम: अध्ययन

prevent obesity in children

नई दिल्ली। पीडियाट्रिक्स जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन से पता चला है कि सकारात्मक पालन-पोषण और एक अच्छा वातावरण बच्चे में मोटापे के जोखिम को कम कर सकता है। यह अध्ययन पारिवारिक मनोवैज्ञानिक संपत्ति, बाल व्यवहार विनियमन और मोटापे पर किया गया।

मातृ अवसाद से बढ़ सकता है मोटापा

शोधकर्ताओं ने 1,000 से अधिक मां और बच्चे के जोड़े पर अध्ययन किया। इस दौरान पाया कि जिन घरों का माहौल सकारात्मक था, उनके बच्चों में मोटापे का खतरा कम मिला।

वहीं, जिन बच्चों में मोटापे की शिकायत मिली वे ज्यादातर उन परिवारों से संबंध रखते थे, जिनमें गरीबी, मातृ अवसाद या एकल-माता-पिता थे।

बायो-बिहेवियरल हेल्थ के सहायक शोध प्रोफेसर ब्रैंडी रॉलिन्स ने कहा कि इस शोध से पता चलता है कि किस प्रकार की पारिवारिक संपत्ति बच्चों के व्यवहार, शैक्षणिक सफलता, करियर और स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करती है।

बच्चों को दें अच्छा माहौल

प्रोफेसर ब्रैंडी ने कहा कि हमने जिन पारिवारिक संपत्तियों का अध्ययन किया है वे भोजन या आहार-विशिष्ट नहीं हैं और यह जानकर खुशी होती है कि एक प्यार भरा, सुरक्षित वातावरण प्रदान करके हम बच्चों में मोटापे के जोखिम को कम कर सकते हैं।

हालांकि, गरीबी जैसे कारकों को बदलना मुश्किल है, लेकिन माता-पिता बच्चों को सकारात्मक वातावरण दे सकते हैं। अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि वर्तमान जरूरतों के आधार पर बच्चों का पालन पोषण किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button