सेक्स लाइफ को बर्बाद कर सकता है मोटापा, जानिए पूरी डिटेल

obesity disturb sex life

शरीर में जरूरत से ज्यादा फैट आपके वजन को असामान्य रूप से बढ़ा सकता है। आमतौर पर इस स्थिति को मोटापा (obesity) कहते हैं। आपके वजन का आकलन कई तरीकों से किया जा सकता है, लेकिन मुख्य रूप से मापने वाली विधि को बॉडी मास इंडेक्स (BMI) कहते हैं।

यदि आपका बीएमआई (BMI) निर्धारित पैमाने से ज्यादा होता है, तो आप मोटापे की शिकार हैं। मोटापा न सिर्फ आपके शरीर (Physical Health), बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को भी प्रभावित करता है।

जिससे आपकी प्रजनन क्षमता (Reproductive health) और यौन जीवन (Sex life) भी नहीं बच पाता। जानिए कैसे आपकी सेक्स लाइफ को बर्बाद कर सकता है मोटापा।

खराब सेक्स लाइफ और मोटापे का संबंध

अधिक वजन आपकी एनर्जी, प्रोडक्टिविटी और सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकता है। यौन संतुष्टि न होने के कारण आपसी रिश्ते में मनमुटाव पैदा हो सकता है।

अधिक वजन के कारण शरीर में हॉर्मोनल असंतुलन पैदा होता है। इससे आपका मूड प्रभावित होता है, जिसके कारण सेक्स लाइफ में परेशानी हो सकती है।

मोटापे की वजह से आपके शरीर का आकार बिगड़ सकता है, जिसकी वजन से आप पार्टनर के साथ बहुत ज्यादा इंटीमेट नहीं हो पातीं। इससे दोनों की एक-दूसरे के प्रति रूचि कम होने लगती है।

ज्यादा वजन सेक्स के दौरान आपकी स्टैमिना को प्रभावित करता है। ऐसे में उत्तेजित होने या ऑर्गेज़्म तक पहुंचने से पहले ही आप थक जाते हैं।

जरूरत से ज्यादा वजन आपके आत्मविश्वास को भी कमजोर कर देता है। कई बार महिलाएं मोटापे की वजह से बॉडी शेमिंग और सेक्स में संकोच की शिकार हो जाती हैं।

परफॉर्मेंस एंग्जायटी भी मोटापे का बाय प्रोडक्ट है। यह सीधा आपकी सेक्स ड्राइव पर असर करता है। मोटे शरीर के साथ आप सेक्स करने में असहज महसूस कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button