क्रिकेट के मक्का में विराट कोहली की अग्निपरीक्षा, 2019 के बाद नहीं जड़ा शतक

International Cricket Stadium LORDS

लंदन। क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले ऐतिहासिक स्टेडियम लॉर्ड्स में भारत व इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच कल बृहस्पतिवार से खेला जाएगा।

इस मैदान पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के बल्लेबाज़ी की अग्निपरीक्षा होगी। कोहली ने लॉर्ड्स में अब तक चार पारियों में 65 रन बनाए हैं और 25 रन उनका उच्चतम स्कोर है।

पिछले दो साल से दोहरे अंक से आगे नहीं बढ़ने वाले विराट कोहली लॉर्ड्स में शतकीय पारी खेलकर इस तिलिस्म को तोड़ना चाहेंगे। इस मैदान पर सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर जैसे भारतीय दिग्गज भी शतक नहीं जड़ पाए हैं।

कोहली पिछले नौ टेस्ट मैचों की 15 पारियों में शतक नहीं जड़ पाए हैं। वह नवंबर 2019 के बाद से तिहरे अंक पहुंचने के लिए तरस रहे हैं।

कोहली नॉटिघंम में पहले टेस्ट मैच की एकमात्र पारी में पहली गेंद पर आउट हो गए थे। वह अब भारत को तीसरी जीत दिलाने के लिए बड़ा स्कोर बनाने को बेताब होंगे।

सचिन और गावस्कर भी नहीं जड़ पाए हैं लॉर्ड्स पर शतक 

दिग्गज सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर भी लॉर्ड्स में शतक नहीं लगा पाए हैं। गावस्कर ने इस मैदान पर 10 पारियों में दो अर्द्धशतकों से 340 रन बनाए हैं। सचिन ने नौ टेस्ट पारियां खेली हैं, लेकिन अर्द्धशतक नहीं लगा पाए हैं।

सिर्फ रहाणे ने जड़ा हैं शतक 

भारत की मौजूदा टीम में सिर्फ अजिंक्य रहाणे ने ही लॉर्ड्स में शतक जड़ा है। उन्होंने 2014 में पहली पारी में 103 रन बनाकर भारत की 95 रन से जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

वेंगसरकर ने लगाई है शतकीय हैट्रिक 

दिलीप वेंगसरकर के नाम पर लॉर्ड्स में लगातार तीन शतक जमाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 1979 में 107 रन बनाकर शुरुआत की और फिर इसके बाद 1982 में 157 और 1986 में नाबाद 126 रन की उम्दा पारियां खेली थी। भारत ने 1986 में उनकी शानदार पारी के दम पर पहली बार टेस्ट मैच जीता था।

सात साल से लॉर्ड्स में नहीं जीता है भारत

भारत सात साल से लॉर्ड्स में जीत दर्ज नहीं कर पाया है। उसने आखिरी बार 2014 में धोनी की कप्तानी में 95 रन से जीत दर्ज की थी। 2018 में टीम को यहां 159 रन से हार मिली थी।

भारत जहां जीत जाता है तो कोहली इस मैदान पर विजय पताका फहराने वाले तीसरे कप्तान बन जाएंगे। कपिलदेव की कप्तानी में भारत ने यहां 1986 में पहली जीत दर्ज की थी।

लॉर्ड्स में टेस्ट मैचों में भारत का प्रदर्शन

मैच- 18

जीते – 02

हारे – 12

ड्रॉ – 04

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button