155 किमी की गेंद डालने वाले इस पाकिस्तानी तेज गेंदबाज पर लगा बैन

Pakistan Pace Bowling Sensation Mohammad Hasnain

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन को मौजूदा पाकिस्तान सुपर लीग, बिग बैश लीग के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से रोक दिया गया है।

दो जनवरी को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में एडिलेड स्ट्राइकर्स और सिडनी सिक्सर्स के बीच मैच के दौरान हसनैन के एक्शन की शिकायत हुई थी।

इसके बाद उन्होंने लाहौर में अपने एक्शन की जांच कराई और उनका एक्शन अवैध पाया गया। अब उन्हें सभी अंतरराष्ट्रीय मैच और घरेलू क्रिकेट लीग में भी गेंदबाजी करने से रोक दिया गया है। अगली जांच में उनका एक्शन सही पाए जाने तक उनके ऊपर बैन लगा रहेगा।

हसनैन फिलहाल पाकिस्तान सुपर लीग में क्वेटा ग्लैडिएटर्स के लिए खेल रहे थे। लाहौर में आईसीसी की प्रयोगशाला में हसनैन के एक्शन की जांच हुई थी और इसके नतीजे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को भेजे गए थे।

इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के विशेषज्ञों ने इसकी समीक्षा और सत्यापन किया। इसके बाद हसैनन के ऊपर बैन लगाया गया है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा, “संदिग्ध अवैध गेंदबाजी एक्शन से जुड़ी प्रक्रिया के अनुसार, 14 दिन के अंदर ब्रिस्बेन में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आईसीसी से मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला में हसनैन के एक्शन की जांच होनी थी,

लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा उन्हें और अन्य को जल्दी वापस बुलाए जाने के बाद, यह सहमति हुई कि वह लाहौर में पीसीबी की प्रयोगशाला में अपना परीक्षण कराएंगे, जिसके परिणाम क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को स्वतंत्र समीक्षा और सत्यापन के लिए प्रदान किए गए थे।”

“यह प्रक्रिया पूरी हो गई है, पीसीबी की परीक्षण प्रयोगशाला द्वारा हसनैन का गेंदबाजी एक्शन अवैध पाया गया और रिपोर्ट की समीक्षा की गई और सीए के स्वतंत्र विशेषज्ञों ने इसे सत्यापित किया।”

ठीक हो सकता है हसनैन का एक्शन

पीसीबी ने कहा कि उन्होंने अपने गेंदबाजी विशेषज्ञों के साथ रिपोर्ट पर चर्चा की है और उन्हें विश्वास है कि समस्या का समाधान किया जा सकता है।

पीसीबी एक गेंदबाजी सलाहकार नियुक्त करेगा जो हसनैन के साथ मिलकर काम करेगा ताकि 21 साल के इस खिलाड़ी को अपने गेंदबाजी एक्शन में सुधार करने और फिर से जांच के लिए तैयारी करने में मदद मिल सके।

155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी थी गेंद

कैरेबियाई प्रीमियर लीग में एक बार 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले हसनैन ने पाकिस्तान की तरफ से अब तक आठ वनडे और 18 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

उन्होंने जब कैरिबियाई प्रीमियर लीग में 155 किमी घंटे की रफ्तार से गेंद की थी, तभी चर्चा में आए थे। इसके बाद उन्होंने लगातार अपनी गति से सभी को प्रभावित किया। अब उनके एक्शन में बैन लग चुका है और नए एक्शन के साथ वापसी करने पर उनकी रफ्तार कम हो सकती है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button