रूस-यूक्रेन युद्ध: प्रतिबंधों से भड़का रूस, इन अधिकारियों को कर सकता है गिरफ्तार

russia ukraine war

कीव। रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 19वां दिन है। दोनों देशों के बीच सुलह का कोई रास्ता निकलता नहीं दिख रहा है। खबर है कि रूस और यूक्रेन के बीच चौथे दौर की बातचीत एक से दो दिन में हो सकती है।

अब रूस करेगा अमेरिकी कंपनियों पर कार्रवाई

यूक्रेन पर हमले को लेकर अमेरिका लगातार रूस पर प्रतिबंध लगा रहा है। ऐसे में अब रूस ने भी अमेरिकी कंपनियों पर कार्रवाई करने का मन बनाया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस अमेरिकी कंपनियों की सम्पत्तियों को जब्त कर सकता है। इतना ही नहीं इन कंपनियों के अधिकारियों की गिरफ्तारी भी की जा सकती है।

इस बीच रूस की ओर से यूक्रेन पर हमले और भी ज्यादा तेज कर दिए गए हैं। यूक्रेन के 24 शहरों को निशाना बनाया जा रहा है। इसमें से 19 में तो रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मध्य-पूर्व देशों की चिंता

यूक्रेन-रूस युद्ध ने यूरोप के साथ ही साथ मध्य पूर्व के देशों को भी चिंता में डाल दिया है। रूस पर सीधे तौर पर निर्भर ये देश न तो खुलकर उसका समर्थन कर पा रहे हैं और न ही पश्चिमी ताकतों के साथ खड़े हो पा रहे हैं।

मध्य पूर्व के देशों को डर है कि, कहीं रूस के साथ उनके संबंध खराब न हो जाएं जिसके चलते उन्हें और भी ज्यादा परेशानियों से गुजरना पड़े।

ऑस्ट्रेलिया ने 33 रूसियों को किया प्रतिबंधित

ऑस्ट्रेलिया ने रूस के 33 व्यापारियों व रणनीतिकारों को प्रतिबंधित कर दिया है। इसमें रोमन अब्रामोविच, Gazprom के सीईओ एलेक्सी मिलर और रोसिया बैंक के अध्यक्ष दिमित्री लेबदेव शामिल हैं।

रूस में आज से इंस्टाग्राम बैन

रूस में आज से इंस्टाग्राम पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह कदम फेसबुक द्वारा पुतिन के खिलाफ किए गए नियमों में बदलाव के बाद उठाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button