30 मिनट की एक्सरसाइज आपको देती है स्वस्थ व हैप्पी लाइफ, जरूर आजमाएं

create an exercise routine

वर्तमान समय में लोगों की जिंदगी काफी तनावभरी हो गई है। दफ्तर और घर में तालमेल बिठाते-बिठाते तनाव बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। यह हमारे दिमाग और स्वास्थ्य दोनों के लिए भी बहुत नुकसानदायक होता है।

इससे पार पाने का उपाय है। आपको अपने लिए रोज़ाना 30 मिनट देना होगा। 30 मिनट की एक्सरसाइज न सिर्फ आपकी बॉडी को टोन्ड करेगी बल्कि दिमाग को भी शांत और रिलैक्स रखेगी।

अच्छी नींद आती है

काम, चिंता और जिम्मेदारियों के बोझ का सबसे ज्यादा प्रभाव नींद पर पड़ता है। अगर सही तरीके से नींद न ली जाए तो न सिर्फ अगले दिन सिरदर्द की परेशानी होती है बल्कि फोकस करना भी मुश्किल हो जाता है।

लगातार नींद डिस्टर्ब रहने से उम्र भी ज्यादा नजर आने लगती है लेकिन अगर आप वर्कआउट शुरू करते हैं तो इससे आप खुद महसूस करेंगे कि अच्छी नींद आती है।

ब्रेन में रिलीज़ होते हैं हैप्पी हार्मोन

एक्सरसाइज या कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करने से ब्रेन में हैप्पी हार्मोन रिलीज़ होते हैं। जो आपके मूड को बेहतर बनाते हैं जिससे आप खुश रहते हैं। रोजाना बस 30 मिनट की एक्सरसाइज करने से आपके ओवलऑल हेल्थ में सुधार होता है।

ब्लड सर्कुलेशन रहता है सही

एक्सरसाइज करने से पूरे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है जिससे उसे जरूरी मात्रा में न्यूट्रिशन की तो पूर्ति होती ही है साथ ही कई तरह के रोग भी दूर होते हैं। बाल झड़ने की समस्या हो या चेहरे पर झुर्रियां। हर मर्ज का इलाज है एक्सरसाइज।

तेज होता है दिमाग

रोज़ एक्सरसाइज करने से दिमाग तेज होता है। ध्यान लगाना आसान होता है जिससे प्रोडक्टिविटी बढ़ती है। इतना ही नहीं रोजाना महज 30 मिनट एक्सरसाइज करने से आत्मविश्वास बढ़ता है, जिससे पर्सनालिटी भी इम्प्रूव होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button